Computer Me C Drive Hota Hai Lekin A And B Drive Kyo Nahi Hota Hai - Hindime

Computer Me C Drive Hota Hai Lekin A And B Drive Kyo Nahi Hota Hai

Share:




Computer me C drive hota hai lekin A and B drive kyo nahi hota hai

आज के इस पोस्ट में मै आप को बताऊंगा की Computer me C drive hota hai lekin A and B drive kyo nahi hota hai? Or Hard disk kise kahte hain? or hard disk kitne tarah ke hote hain? जो लोग कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं वो कंप्यूटर के C Drive के बारे में भी ज़रूर जानते होंगें.अलग अलग कंप्यूटर में ड्राइव की संख्या अलग अलग होती है. वैसे नए कंप्यूटर में सिर्फ एक ही ड्राइव होता है जिसको computer users बाद में कई ड्राइव में बाँट देते हैं.

किसी भी कंप्यूटर में चाहे जितने भी ड्राइव हो,कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम हमेशा C Drive में ही इंसटाल होता है इसके आलावा कंप्यूटर का डिफाल्ट सेविंग पाथ भी C Drive ही होता है,यानी USERS इंटरनेट से जब कोई files ,photo या video डाउनलोड करते हैं तो वो डिफाल्ट रूप से C ड्राइव में ही सेव होता है.
floppy drive

कंप्यूटर में A और B drive क्यों नहीं होता है 

किसी भी कंप्यूटर में एक drive हो या एक से ज़यादा ड्राइव के नाम की शुरुवात C ड्राइव से ही होती है.अगर एक से ज़यादा ड्राइव हैं तो C Drive ,D drive ,E होते हैं लेकिन A और B Drive नहीं होते हैं.क्या कभी आप ने सोचा है की ऐसा क्यों होता है? आज मै आप को इस पोस्ट के द्वारा ये बताऊंगा.


C Drive ki jankari

कंप्यूटर का जब अविष्कार हुवा तब कंप्यूटर में डाटा स्टोर करने के लिए ज्यादा स्पेस नहीं हुआ करती थी.शुरुवाती दौर में कंप्यूटर में किसी भी डाटा को सेव करने के लिए floppy drive का इस्तेमाल किया जाता था और इन्हीं फ्लॉपी डिस्क को A ड्राइव कहा जाता था.ये floppy drive दो साइज की हुवा करती थीं एक 5.5 floppy drive और दूसरी 3.5 floppy drive और इन्हें A ड्राइव और B ड्राइव के नाम से जाना जाता था.



वक़्त के साथ कंप्यूटर में HARD DISK लग्न शुरू हो गया,शुरुवाती हार्ड डिस्क में बहुत कम स्पेस होता था लेकिन बाद में हार्ड डिस्क में सुधार हुवा और इसकी मेमोरी छमता बढ़ती गई.

80 के दसक में हार्ड डिस्क का इस्तेमाल लगभग हर कंप्यूटर में होने लगा और इसको C ड्राइव कहा जाने लगा,क्यों की अभी भी कंप्यूटर में A और B ड्राइव के नाम से floppy drive का इस्तेमाल होता था.इसके बाद से धीरे धीरे फ्लॉपी डिस्क का इस्तेमाल बंद हो गया और पूरी तरह से हार्ड डिस्क का इस्तेमाल होने लगा.




Computer Drive Kya Hota Hai

कंप्यूटर ड्राइव यानी hard disk.क्या आप जानते हैं की Hard disk kya hota hai?चलिए आज मै आप को बताता हूँ की Hard disk ya HDD Kya Hota Hai?आसान शब्दों में कहूँ तो कंप्यूटर के मेमोरी स्पेस को hard disk कहते हैं.

कंप्यूटर और लैपटॉप में डाटा को सेव या स्टोर करने के लिए जिस hardware का उपयोग किया जाता है उसे हार्ड डिस्क कहते हैं.हार्डडिस्क अलग अलग साइज़ में आता है.हार्डडिस्क के प्रकार भी अलग अलग होते हैं.आज कल हार्डडिस्क का उपयोग एक्सटर्नल हार्डवेयर के रूप में भी किया जाता है.

Hard disk kya hota hai

हार्डडिस्क एक स्टील का बना गोलाकार चाकरी के आकार के जैसा होता है जो कंप्यूटर और लैपटॉप में लगा होता है और इसका काम डाटा को स्टोर कर के रखना होता है.

कंप्यूटर और लैपटॉप के डिजिटल डाटा को हार्डडिस्क में सेव किया जाता है.हार्डडिस्क को सबसे पहले IBM कम्पनी ने बनाया था जिसका उपयोग कंप्यूटर में डाटा सेव करने के लिए किया गया था.

हार्डडिस्क जब वर्किंग मोड में होता है तो ये बहुत तेज़ गति से घूमता है और इसके घुमने की गति को आर.पी.एम से मापा जाता है.जिस हार्डडिस्क की आर.पी.एम जितनी ज़यादा होगी वो हार्डडिस्क उतनी ही तेजी से डाटा को रिकॉर्ड करता है यानी के सेव करता है.

Pata Hard disk Kya Hota Hai

Pata Hard disk का Full Form- Parallel Advance Technology Attachment होता है.इस तरह के Drive में अधिकतक 40 पिनें होती हैं. पाटा हार्डडिस्क अधिकतम 133 एमबी प्रति सेकेंड के स्पीड से Data Transfer करता है.

इस प्रकार के हार्डडिस्क एक सेकेंड में 8 बिट डाटा भेजते हैं.इन डिस्क को PATA केबल द्वारा कंप्यूटर में जोड़ा जाता है.पुराने कंप्यूटर में इस हार्डडिस्क का उपयोग किया जाता था.आज कल के कंप्यूटर में इसका उपयोग नहीं किया जाता है.

SATA Hard Disk Kise Kahte Hai

SATA Hard Disk का Full Form- Serial Advance Technology Attachment होता है.इस हार्डडिस्क में 7 पिनें होती हैं इनमें 4 पिनें 2 जोडे में काम करती है और फाइल को सेंड करने और रिसीव करने में मदद करती है.पाटा ड्राइव के मुकाबले साटा ड्राइव ज़यादा फ़ास्ट होती हैं.

साता हार्डडिस्क 300 MB प्रतिसेकेंड से डाटा ट्रान्सफर कर सकती है. यह डिस्क साटा केबल द्वारा कंप्यूटर में जुडी होती हैं .आज कल के कंप्यूटर और लैपटॉप में साटा हार्डडिस्क का ही उपयोग किया जाता है.



क्या C ड्राइव का नाम बदला जा सकता है

अगर कंप्यूटर यूजर चाहें तो अपने कंप्यूटर के किसी भी ड्राइव का नाम अपने अनुसार बदल सकते हैं.इसके लिए रजिस्ट्री एडिट करना पड़ता है जो एक मुश्किल और जोखिम भरा काम है. Computer drive का नाम बदलने के लिए बहुत सारे सॉफ्टवेयर भी आते हैं जिनके द्वारा कोई भी बहुत आसानी से अपने कंप्यूटर के किसी भी ड्राइव का नाम बदल सकते हैं.

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगें की Computer me C drive hota hai lekin A and B drive kyo nahi hota hai? Or Hard disk kise kahte hain? or hard disk kitne tarah ke hote hai?अगर आप के मन में इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.

नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी, मोबाइल की जानकारी और youtube की जानकारी के लिए इस hindime blog को बुकमार्क और सब्सक्राइब करना मत भूलियेगा.किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप मुझे ईमेल कर सकते हैं या यहाँ कमेन्ट कर के भी पूछ सकते हैं.

1 टिप्पणी:

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल रविवार (07-05-2017) को
    "आहत मन" (चर्चा अंक-2628)
    पर भी होगी।
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक

    जवाब देंहटाएं

नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए HINDIME BLOG को बुकमार्क, सब्सक्राइब और निचे कमेन्ट करना मत भूलियेगा.

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();