Mobile के data को डिलीट किये बिना वायरस(virus) हटायें

हम लोग अपने एंड्राइड मोबाइल में रोजाना न जाने कितने application install करते हैं , share it जैसे मोबाइल application से बहुत सारे फाइल को एक मोबाइल से दुसरे मोबाइल में ट्रांसफर करते हैं और इन सब के बिच कई बार इन फाइल के साथ मोबाइल में वायरस(virus) भी आ जाते हैं !


जब किसी mobile में वायरस(virus) आ जाता है तो वायरस(virus) को डिलीट(remove virus from phone) करने के लिए mobile को फैक्ट्री रीसेट करना पड़ता है या किसी virus remover application का इस्तेमाल करना पड़ता है ! फेक्टरी रिसेट करने से mobile का सारा डाटा(data) डिलीट(delete) हो जाता है ! लेकिन बहुत कम लोगो को मालूम है की mobile से virus को डिलीट(delete virus) करने का एक और तरीका है जिसमे mobile data डिलीट(delete) नहीं होता है ! 
mobilevirus

कैसे पता करें mobile में वायरस(virus) है?

जब किसी mobile या smartphone में वायरस(virus) आता है तो उसकी पहचान ये है की mobile में आप को ऐसे-ऐसे application नज़र आने लगेंगे जिनको आप ने download या install नहीं किया था और जब आप इन application को uninstall करने की कोशिश करेंगे तो ये आप के mobile से uninstall नहीं हो पाते हैं ! ये हानिकारक application आप के mobile data जिनमे आप के निजी फोटोग्राफ्स या videos भी हो सकते हैं ,को दुसरो के पास भेज देते हैं इसलिए इनको mobile से डिलीट(delete) करना ज़रूरी होता है !



Mobile से वायरस(virus) डिलीट(delete) करने का अनोखा ट्रिक 

सबसे पहले आप अपने mobile में safe mode को ऑन करें ! किसी भी एंड्राइड मोबाइल में सेफ मोड ऑन(safe mode on android) करने के लिए पहले mobile को स्विच ऑफ(switch off) कर दें ! उसके बाद दुबारा mobile के पॉवर बटन(power button) को दबा कर रखें और जैसे ही mobile का नाम स्क्रीन पर दिखाई देने लगे तुरंत पॉवर बटन(power button) को छोड़ के वॉल्यूम डाउन बटन(volume down button) को दबाएं और तब तक दबाकर रखें जब तक mobile restart ना हो जाये ! अब जैसे ही आप का mobile restart होगा आपको mobile के बायीं ओर सेफ मोड (Safe Mode) का विकल्प(option) दिखाई देगा !जब आप का smartphone सेफ मोड(Safe Mode) में ऑन हो जाये तो Settings को क्लिक(click) करें और फिर application के ऑप्शन(option) में जाएं और वहां Downloaded को क्लिक(click) करें !

Downloaded को क्लिक(click) करने के बाद आप के सामने mobile में install सारे application की एक list नज़र आएगी इसमें आप ध्यान से देखे शायद कोई ऐसा application आप को नज़र आ जाये जिसको आप ने download और install नहीं किया था ! अगर ऐसा कोई application आप को नज़र आ जाये तो उसको तुरंत uninstall कर दें क्यों की वो वायरस(virus) हो सकता है ! इस पूरी प्रक्रिया को करने के बाद भी यदि वह application uninstall ना हुआ हो तो फिर से Settings में जाएँ और वहाँ से Security के ऑप्शन को क्लिक(click) करें एवं उसके बाद Device Administrators में जाकर उस application को डीएक्टिवेट(deactivate) कर दें ! डीएक्टिवेट(deactivate) करने के बाद आप को एक बार और बैक हो के Settings और उसके बाद Downloaded को क्लिक(click) करें और फिर application list से उस हानिकारक application को खोज के एक बार और Uninstall करें ,इस बार वो application आप के मोबाइल से हमेशा के लिए डिलीट(delete) हो जायेगा !


Keyword : remove virus from android phone,virus warning on android phone,how to remove malware from android phone,android virus removal tool,how to remove virus from android mobile using pc,how to remove fbi virus from android phone,how to remove fbi virus without safe mode,
how to remove virus from android phone manually,how to remove virus from android mobile using pc,safe mode in windows 10,safe mode on android,safe mode samsung s7,virus remover,remove virus from phone,phone virus remover,clean virus,phone virus scan,delete virus,virus deleter,clear virus,antivirus removal,virus app,removal of virus,virus cleaner for phone,clean virus app,remove virus pc,mobile virus delete,phone virus detector,mobile virus scanner download,antivirus clean,virus delete software,virus free app,online mobile scan for virus,mobile virus cleaner free download,apps for viruses,

Share on Google Plus

About Faiyaz Ahmad

siwanrinku.blogspot.in के सभी content मेरे द्वारा उन लोगो के लिए लिखे गए हैं जिन्हें English समझने में परेशानी होती है, blogger के इस blog पर लिखे गए सारे contents लिखते समय content सम्बंधित websites, books, E-tutorial, library आदि की सहायता ली गई है , इस ब्लॉग को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिन्दी माध्यम के छात्रों की हर संभव मदद करना है
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 टिप्पणियाँ:

see also