क्या आप का कंप्यूटर स्टार्ट होने में बहुत ज़यादा वक़्त लेता है ?


हमारे computer में बहुत सारे programme और application ऐसे होते हैं जो computer start करने के साथ ही open हो जाते है जिस की वजह से हमारे computer का startup time बढ़ जाता है ,यानि हमारा computer start होने में बहुत ज़यादा time लेता है ! लेकिन अगर हम चाहे तो उन programme को खुलने से रोक सकते है जो computer start के साथ खुलते है और computer का startup time बढाते हैं !


How disable startup programs

Start बटन को click ,फिर RUN BOX को open करें ! जब run box ओपन हो जाये तो उसमे MSCONFIG टाइप(type) करें और ENTER दबा दे ! इंटर(enter) दबाने के बाद आप के desktop पर एक नया window open होगा उसमे आप को Startup Tab को दबाना है !

Windows 10 Tip


Startup Tab को जैसे ही आप click करेंगे आप के सामने screen पर उन सभी programme के नाम नज़र आने लगेंगे जो आप के computer के start होने पर अपने आप run हो जाते हैं ! अब आप को ये देखना है की कौन से programme को आप screen के दौरान open करना चाहते हैं और कौन से programme को open नहीं करना चाहते हैं !


अब आप उन programme को अनचेक कर दे जिनको आप नहीं चाहते की वो window के start होने पर open हों ! इस पूरी प्रक्रिया(process) में एक बात ध्यान रखनी चाहिए की जो programme computer के लिए ज़रूरी हों उनको डिसेबल न करें ! उदाहरण के लिए आप के computer का एंटी वाईरस(antivirus) ,अगर आप ने अपने computer के एंटी वाईरस(antivirus) को ही डिसेबल(disebal) कर दिया तो आप का computer सुरक्षित नहीं रहेगा !




how to stop programs from running at startup windows 10,how to stop programs from running at startup windows 7,desktop computers best deals,laptop computer reviews,best laptop computers,best deals in desktop computers,best desktop computer price,how to disable programs at startup,seo report,seo writing,writing for seo,seo articles,seo friendly website,blogging for seo ,seo guide,blogging and seo,blog seo optimization,seo checker,seo title,

Share on Google Plus

About Faiyaz Ahmad

siwanrinku.blogspot.in के सभी content मेरे द्वारा उन लोगो के लिए लिखे गए हैं जिन्हें English समझने में परेशानी होती है, blogger के इस blog पर लिखे गए सारे contents लिखते समय content सम्बंधित websites, books, E-tutorial, library आदि की सहायता ली गई है , इस ब्लॉग को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिन्दी माध्यम के छात्रों की हर संभव मदद करना है
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 टिप्पणियाँ:

see also