How To Track Your Lost Android Mobile Phone


आज कल सब के पास smart phone है और लोग इसके इस्तेमाल भी जम के करते हैं ! हम जहाँ भी जाते हैं अपने smart phone को ले जाना नहीं भूलते हैं ! बाकी दुसरे चीजों के तरह हमारा smart phone भी चोरी हो सकता है या जाने अनजाने में कही गिर सकता है या गुम हो सकता है ! अगर smart phone चोरी हो जाये या गुम हो जाये तो सबसे बड़ी चिंता की बात smart phone में save डाटा की होती है ! इसमें लोगों के निजी photo होते हैं ,videos होते हैं ,दोस्तों और रिश्तेदारों के phone number होते हैं और इनके आलावा भी और बहुत से ज़रूरी जानकारी save होते हैं और अगर ये सारा डाटा किसी और के हाथ लग जाये तो वो इसका गलत फायदा उठा सकता है !

Smart Phone के सेफ्टी के लिए कुछ ज़रूरी बातें !

जब आप smart phone खरीदते वक़्त दुकानदार द्वारा दिए गए खरीदी बिल को संभाल के रखना चाहए ! phone चोरी होने या खोने के बाद जितनी जल्दी हो सके निजदिकी पुलिस स्टेशन में जा के FIR दर्ज कारवाई जानी चाहिए और FIR दर्ज करवाने के लिए बिल की ज़रूरत पड़ सकती है !


IMEI नम्बर (International Mobile Equipment Identity)

IMEI Number यानी International Mobile Equipment Identity ये एक 15 डिजिट का यूनिक नम्बर होता है और दुनिया के हर mobile,tablet का अलग अलग होता है ! यानी दुनिया के किसी भी दो mobile का IMEI नम्बर (International Mobile Equipment Identity) एक जैसा नहीं हो सकता है ! आप के मोबाइल का IMEI नम्बर आप के mobile के बैट्री के निचे लिखा हुवा मिल जायेगा !Mobile का IMEI नम्बर जानने का एक और तरीका है ! आप अपने mobile में *#06# डायल करें ,कुछ सेकंड बाद आप के मोबाइल स्क्रीन पर आप का IMEI नम्बर (International Mobile Equipment Identity) एक सन्देश के रूप में नज़र आने लगेगा ! जब आप को अपने मोबाइल का IMEI नम्बर मिल जाये तो इसे note कर के कहीं रख दें ! IMEI नम्बर के द्वारा किसी भी मोबाइल को पुलिस खोज सकती है ,इसलिए FIR में IMEI नम्बर की भी ज़रूरत पड़ती है !


How to track lost android phone using gmail account

How to enable android device manager

ये एक ऐसे प्रक्रिया है, जिससे आप Your Lost Android Mobile Phone को आसानी से खोज सकते हैं ,Lock कर सकते हैं या उसमे save किये गए डाटा को डिलीट कर सकते हैं !

Track lost android phone from computer

सबसे पहले आपको  android device manager को एनेबल करना होगा और इसके लिए आप सबसे पहले अपने mobile के setting को open करें उसके बाद Google Settings / Security 

Google 


इन्हें भी पढ़ें :


Security

और फिर Android Device Manager को click करें और फिर remotely locate this device और allow remote lock and erase को चालू कर दें ! 


अब अगर कभी आप का mobile खो जाये या चोरी हो जाये तो आप Android Device Manager वेबसाइट का इस्‍तेमाल करते हुए अपने smart phone को locate कर सकते हैं और आप lock and erase का option सेलेक्‍ट करते हुए,smart phone को तुरंत lock कर सकते हैं और phone में save हर तरह के डाटा को erase बटन पर click कर के दूर बैठे ही अपनी device से डिलीट कर सकते हैं !





A Blog about Blogger Tricks,Computer Tips,Whatsaap Widgets, SEO, Make Money Online, Android Apps, computer tips and tricks in hindi, computer tips and tricks for beginners, all computer tips and tricks in hindi, computer tips and tricks for windows 7 in hindi, computer geek tips and tricks, latest computer tips and tricks in hindi, computer maintenance tips and tricks, my computer tips and tricks, computer repair tips and tricks, tips and tricks to make computer run faster, computer troubleshooting tips and tricks, tips and tricks to make your computer run faster, 1000 computer tips and tricks,How to enable android device manager,how to track mobile phone location,how to track mobile phone if lost,how to track mobile phone using imei number in india,how to track mobile phone activity,track lost android phone from computer
Share on Google Plus

About Faiyaz Ahmad

siwanrinku.blogspot.in के सभी content मेरे द्वारा उन लोगो के लिए लिखे गए हैं जिन्हें English समझने में परेशानी होती है, blogger के इस blog पर लिखे गए सारे contents लिखते समय content सम्बंधित websites, books, E-tutorial, library आदि की सहायता ली गई है , इस ब्लॉग को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिन्दी माध्यम के छात्रों की हर संभव मदद करना है
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 टिप्पणियाँ:

see also