How to Enable and Use Guest Browsing Mode in Google Chrome

चाहे हम मोबाइल का use करते हो या computer का ,internet browser के लिए Google Chrome हमारे पसंदीदा browser में से एक है! हम लोग इसे इसलिए पसंद करते हैं, क्योंकि यह इस्तेमाल में आसान है size में छोटा है और चलने में तेज़ है ,इसकी एक और अच्छी बात ये है के ये जल्दी हैंग नहीं होता है और अच्छा काम करता है!

Google Chrome में बहुत सारी खूबियां हैं उन्ही में से एक है Guest Browsing Mode.

गेस्ट मोड क्या है :-

आप अपने कंप्यूटर(computer) और मोबाइल(mobile) दोनों में इंटरनेट ब्राउज़िंग(internet browser) के लिए अगर Google Chrome का इस्तेमाल(use) करते हैं तो ज़ाहिर सी बात है के आप ने ब्राउज़र(browser) की सेटिंग(setting) भी अपने मन मुताबिक कर रखी होगी उदाहरण के लिए आप ने कई ऐसे एक्सटेंशन(extension) डाउनलोड(download) कर रखें होंगे जिनका इस्तेमाल(use) आप हमेशा करते हैं या फिर आप के अलग अलग वेबसाइट(website) के कई पासवर्ड(password) save होंगे जिनका उपयोग आप हमेशा करते हैं अब अगर कोई दूसरा शख्स आपके कंप्यूटर(computer) या फोन पर Google Chrome का use करता है तो वो आपके द्वारा save किए गए पासवर्ड(password) को भी एक्सेस कर सकता है! इसके अलावा आपने अपनी जरूरत और चाहत के अनुसार गूगल क्रोम(google chrome) के सेटअप में समय लगाया है तो आप नहीं चाहेंगे कि कोई इसके साथ छेड़छाड़ करे और इनमें किसी तरह का कोई बदलाव करे! अगर आपने एक ही अकाउंट(acount) से मल्टीपल डिवाइस पर Google Chrome में साइन इन कर रखा है तो ऐसे में एक जगह पर से किसी एक्सटेंशन(extension) को हटाने पर यह दूसरे डिवाइस से भी अपने आप ही हट जाते हैं अगर महत्वपूर्ण बुकमार्क्स(import bookmarks) और एक्सटेंशन(extension) डिलीट हो जाते हैं तो आपको अपने browser को फिर से सेटअप करना होगा या उन website को दुबारा खोज के बुकमार्क (bookmarks)करना पड़ेगा !
अगर आप इस तरह के समस्या से बचना चाहते हैं तो आप अपने computer को किसी और को use करने देने से पहले Google Chrome में Guest Browsing Mode एक्टिव कर सकते हैं! Guest Browsing Mode एक्टिव कर देने से दूसरा शख्स Google Chrome का use तो करेगा पर वह आपके प्रेफरेंसेज के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकेगा ,आप के save पासवर्ड(password) को नहीं देख पायेगा या और किसी भी तरह के सेटिंग को नहीं बदल पायेगा !

इस तरह से करें Guest Browsing Mode को एक्टिवेट:-

अगर आप Windows use करते हैं तो सबसे पहले Google Chrome खोलें !अब आप ब्राउजर(browser) में सबसे ऊपर दायीं तरफ में उस शख्स का नाम देख सकते हैं, जिसके google account से ब्राउजर(browser)लिंक है, नाम पर क्लिक(click) करें! नाम पर क्लिक(click) करने के बाद स्विच पर्सन पर क्लिक(click) करें ,अब ब्राउज एज गेस्ट पर क्लिक(click) करें !अब आप के सामने एक नया विंडो(new window) खुल जाएगा जहां पर आप अपना browser data नहीं देख पाएंगे ! Guest Browsing Mode बहुत हद तक इनकॉगनिटो मोड के जैसा है, जिसमें ब्राउजर हिस्ट्री(browser history) और कुकीज(cookies) save नहीं होते!

Android mobile में Guest Browsing Mode activate करने का तरीका :-

अपने मोबाइल में Google Chrome खोलें सबसे ऊपर दायीं तरफ दिख रहे वर्टिकल डॉट्स को क्लिक(click) करें और फिर सेटिंग्स में जाएं ,यहाँ आप को आपका गूगल अकाउंट नाम(google account name) और ईमेल आईडी(email id) नज़र आएगा, उसे क्लिक(click) करें ! इसके बाद top में दिख रहे ब्लू बटन(blue button) को click करके सिंक ऑफ कर दें! इतना करने के बाद आप के browser का डेटा google account से सिंक होना बंद हो जाएगा! अब आप के mobile के Google Chrome browser में Guest Mode चालू हो गया ! जब आपको Guest Browsing Mode की जरूरत नहीं है, तो आप एक बार फिर से सिंक को इनेबल कर दें,Guest Browsing Mode बंद हो जायेगा !


system information software,computer software information ,pc info software,hardware info software,software information for windowspc inventory,computer software and hardware information,computer analysis software,pc analysis software,pc system scanner,computer support,boot step,tow boot,boot to boot,bottie boots,means boots,indian currency rate today,indian rupees,old indian currency notes,indian old currency,indian old money,latest indian currency,old indian currency,old indian currency notes,bank atm fees,atm maximum deposit,make money online,
Share on Google Plus

About Faiyaz Ahmad

siwanrinku.blogspot.in के सभी content मेरे द्वारा उन लोगो के लिए लिखे गए हैं जिन्हें English समझने में परेशानी होती है, blogger के इस blog पर लिखे गए सारे contents लिखते समय content सम्बंधित websites, books, E-tutorial, library आदि की सहायता ली गई है , इस ब्लॉग को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिन्दी माध्यम के छात्रों की हर संभव मदद करना है
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 टिप्पणियाँ:

see also