Android Mobile का बैकअप कैसे बनाते हैं ? - Hindime

Android Mobile का बैकअप कैसे बनाते हैं ?

Share:



अगर आपका mobile अचानक ख़राब हो जाए,या फिर चोरी हो जाए, ऐसे में आप का नुक्सान सिर्फ रूपये का ही नहीं होगा बल्कि mobile के साथ आप का पूरा data भी खो जायेगा,जिसमे आप के photo और न जाने कितने और ऐसी चीजें होंगी जो आप के लिए पैसे से ज़्यादा कीमती थी.

अगर आप चाहते हैं कि जीवन में कभी ऐसी परेशानी आप को न उठानी पड़े तो आप आज ही अपने मोबाइल पर cloud backup active कर लीजिए,ताकि अगर कभी आप का smartphone खो जाए या खराब हो जाये तो आप अपने Gmail Acount से log in कर के पुराना डेटा(data) वापस ले सकें.


हालांकि,इस प्रोसेस के जरिए हर चीज का डाटा बैकअप नहीं बना सकते, इसलिए आपको अपने mobile का रेगुलर data backup भी बनाते रहना पड़ेगा.

Cloud Backup क्या होता है

किसी डिवाइस का data backup दो तरीके से बनाया जाता है ,पहला तरीका है डिवाइस के मेमोरी में या किसी बाहरी मेमोरी में डाटा को सेव करना और दूसरा तरीका है डिवाइस के डाटा को ऑनलाइन कही पर सेव करना और इसी को cloud storage या online backup services कहते हैं.

online backup services की सुविधा कई वेबसाइट देती हैं जिनमे गूगल का नाम सबसे पहले आता है.गूगल की एक सर्विस है google drive, ये आप को फ्री में cloud storage की सुविधा देती है और इसके अलावा जो website हैं वो क्लाउड स्टोरेज के लिए कुछ पैसे लेती हैं.

google drive पर सबसे पहले आप को अपना एक अकाउंट बनाना पड़ता है और फिर अपने अकाउंट में आप log in करके किसी भी तरह के फाइल या फोल्डर को सेव कर सकते है.google drive पर सेव किये गए किसी भी तरह के फाइल,फोल्डर और backup data का इस्तेमाल आप दुनिया के किसी भी कंप्यूटर या mobile में कर सकते हैं.

1099 रुपये में unlimted 3G डाटा


क्लाउड स्टोरज(cloud backup services) का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप अपने डाटा का इस्तेमाल कभी भी और कही भी,किसी भी ऐसे computer या mobile जिसमे इन्टरनेट की सुविधा हो कर सकते हैं.

इन्टरनेट की दुनिया में कई ऐसे application हैं जिनके द्वारा आप अपने मोबाइल का बैकअप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं उदाहरण के लिए  Titanium backup and restore app  और Helium backup and restore android apps and data जैसे थर्ट पार्टी ऐप्स हैं,जो आपको एंड्रॉयड मोबाइल का पूरा बैकअप लेने में आप की मदद करते हैं.

इस तरह से एंड्रॉयड मोबाइल का बैकअप बनाएं

क्लाउड पर बैकअप बनाने का तरीका

  • अपने फोन के सेटिंग्स ऑप्शन में जाएं और  इसके बाद अकाउंट्स एंड सिंक को क्लिक करें
  • अकाउंट्स ऑप्शन में ऑटो-सिंक डेटा पर टिक मार्क करें और इसके बाद गूगल पर क्लिक करें, फिर उस Gmail आईडी को चुनें जिसके जरिए आपने फोन पर साइन इन किया हुवा है
  • यहां पर आप को वो सारे विकल्प नज़र आएंगे जिनका backup आप google drive पर बना सकते हैं. अब आप उन विकल्पों को चुने जिनका बैकअप आप गूगल ड्राइव(google drive) पर बनाना चाहते हैं, उदाहरण के लिए आपके contact, photo, app data, कैलेंडर इवेंट्स, क्रोम टैब्स, आपका गूगल फिट डेटा और जो भी आप चाहते हैं.
  • उसके बाद फिर setting में शुरू से जाएं, और backup and restore को click करें.
  • अब आप backup my data को क्लिक(click) करें.



अब आप का सारा data और phone की सेटिंग्स आपके google acount में save हो जाएंगा! अब जब भी आप इस google acount का इस्तेमाल करेंगे तब आपके सभी प्रेफरेंसेज, फोटो (Google+ के जरिए) और कॉन्टेक्ट्स अपने आप import हो जाएंगे.
किसी के भी मोबाइल की CALL DETAILS निकालें
अब बारी आती है आप के mobile में मौजूद म्यूजिक,मूवीज और अन्य मीडिया फाइल का बैकअप(backup) बंनाने की.इसका तरीका बेहद ही आसान है,आप अपने फोन को पर्सनल कंप्यूटर से कनेक्ट करें और माइक्रोएसडी कार्ड पर जो भी डेटा है,उसे कॉपी कर लें.

Keyword : backup and restore windows 7,backup and restore android,backup and restore android apps and data,android backup service,backup and restore app,backup and restore software,backup and restore programs,backup and restore policy,backup and restore manager,backup and restore android,android backup and restore,best android apps to backup and restore your data,backup and restore android apps and data,

1 टिप्पणी:

नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए HINDIME BLOG को बुकमार्क, सब्सक्राइब और निचे कमेन्ट करना मत भूलियेगा.

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();