अपने मोबाइल को hack होने से बचाएं

हममें से ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन को बेफ्रिक अंदाज में इस्तेमाल करते हैं और मोबाइल में लॉक का इस्तेमाल नहीं करते हैं सिर्फ इसलिए की फ़ोन को बार बार इस्तेमाल करने के लिए अनलॉक का झमेला न रहे ,लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है ये एक बहुत खतरनाक बात है क्यों की मोबाइल चोर या हैकर्स ऐसे ही मोबाइल की तलाश में रहते हैं, ताकि वे आप के मोबाइल से महत्वपूर्ण डाटा चुरा ले जिनमे आप के बैंक अकाउंट का डिटेल भी हो सकता है या आप की और कोई निजी जानकारी !उदाहरण के तौर पर, अगर आपका ईमेल अकाउंट हैक हो जाये तो इससे आप के बैंकिंग और अन्य संवेदनशील पासवर्ड लीक होने का खतरा बढ़ जाता है!
जिस तरह से हम अपने घर और कीमती सामानों की सुरक्षा का इंतज़ाम करते हैं उसी तरह हमें अपने मोबाइल की सुरक्षा का भी इंतज़ाम करना चाहिए ताकी हमारे मोबाइल में सेव निजी डाटा को कोई चुरा न सके !
आप अपने मोबाइल को पासवर्ड द्वारा लॉक कर के रखें और पासवर्ड को किसी और को नहीं बताएं क्यों की अगर कभी जाने अनजाने आप का मोबाइल किसी और के हाथों में चला जायेगा तो भी आप के मोबाइल का डाटा सुरक्षित रहेगा !



मोबाइल में हमेशा 6 डिजिट का पासवर्ड लगा के रखना चाहिए जिसमे लेटर और कैरेक्टर दोनों हों ! ऐसे पासवर्ड को क्रैक करना बहुत मुश्किल होता है !
अगर आप के मोबाइल में सेल्फ-डिस्ट्रक्ट फीचर है तो उसको एक्टिवेट कर लें !सेल्फ डिस्ट्रक्ट फ़ीचर में आपके फोन में बार-बार गलत पासकोड डालने से फोन का डेटा पूरी तरह से गायब हो जाएगा !

इनक्रिप्शन का इस्तेमाल करें:-

अगर आप के पास आईफोन है तो आप का डाटा बहुत हद तक सुरक्षित है क्यों की आईफोन के साथ अच्छी बात यह है कि इसमें डिफॉल्ट में इनक्रिप्शन चलाता है, इसका मतलब है कि फोन पर स्टोर किए गए डेटा को आप के अलावा किसी और के द्वारा निकाला नहीं जा सकता या फिर उसे दूसरे कंप्यूटर पर कोई और पढ़ नहीं सकता जब तक फोन को अनब्लॉक नहीं किया जाए!अगर आप एंड्रॉयड मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह सेटिंग्स में जाकर एक्टिवेट करना होगा !

अगर बदकिस्मती से आप का मोबाइल चोरी हो जाये तो आप फोन के डेटा को अपने कंप्यूटर के जरिए भी डिलीट कर सकते हैं आप गूगल के एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर ऐप के साथ कई थर्ड पार्टी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने फोन का बैकअप बनाएं:-

अगर आप को मजबूरी में रिमोट सिस्टम से फोन का डेटा डिलीट करना पड़े तो फोन का बैकअप बनाते रहना बहुत ही अच्छा होता है ऐसा करने से आप फोटो या फिर कोई महत्वपूर्ण डेटा नहीं खोएंगे !

सॉफ्टवेर अपडेट :-

अपने मोबाइल के सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट करते रहें ! किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर को अपडेट करने से, सॉफ्टवेयर के उन कमियों को दूर किया जाता है जिनका फायदा हैकर उठाकर आपके डिवाइस को हैक करते हैं !

A Blog about Blogger Tricks,Computer Tips,Whatsaap Widgets, SEO, Make Money Online, Android Apps, Songs, Free Movies best hindi tech blog, best guide of hindi computing, best how to Article in hindi, best tips and tricks in hindi,
Share on Google Plus

About Faiyaz Ahmad

siwanrinku.blogspot.in के सभी content मेरे द्वारा उन लोगो के लिए लिखे गए हैं जिन्हें English समझने में परेशानी होती है, blogger के इस blog पर लिखे गए सारे contents लिखते समय content सम्बंधित websites, books, E-tutorial, library आदि की सहायता ली गई है , इस ब्लॉग को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिन्दी माध्यम के छात्रों की हर संभव मदद करना है
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 टिप्पणियाँ:

see also