बिना फोर्मेट किये कंप्यूटर को ठीक करें !

कितनी ही बार हम कंप्यूटर में होने वाली खराबी के वजह से अपना कीमती वक्त और डाटा गवां देते है क्यों की हमें ये लगता है की कंप्यूटर की खराबियों को सिर्फ फॉर्मेट कर के ही ठीक किया जा सकता है ! लेकिन ये बात 100 % सच नहीं है क्यों की कंप्यूटर की कई तरह के खराबी को बिना फोर्मेट किये भी ठीक किया जा सकता है ! 

Save Drivers Before Formatting.

आज मै आप को एक ऐसे ही सॉफ्टवेर के बारे में बताऊंगा जिसके द्वारा आप अपने ख़राब कंप्यूटर को ठीक कर सकते हैं या फोर्मेट से पहले एक बार इस सॉफ्टवेयर के द्वारा कंप्यूटर की खराबी को दूर करने की कोशिश कर सकते हैं !

एक छोटा मुफ्त पोर्टेबल टूल जो आपके कंप्यूटर को ठीक करने में आपकी मदद करेगा !

इस सॉफ्टवेयर का नाम है Windows Repair और ये अपने नाम के अनुसार आपके विंडोज को रिपेयर करता है!
इसमें आप 5 आसान चरणों में अपनी कंप्यूटर की समस्याओ को ठीक कर सकते हैं !



पहले चरण में आपको वायरस आदि से आई खराबियो के लिए टूल download करने कहा जाएगा आप अगर कोई अच्छा एंटी वायरस पहले से ही उपयोग कर रहें है तो इस चरण को उपयोग ना करके सीधे दुसरे चरण से शुरुआत कर सकते हैं !

दुसरे चरण में Disk Check , तीसरे में System File Check , चौथे चरण में System Restore Point Create/Restore करने कहा जाएगा (इस System Restore Point Create चरण में करना सुरक्षा के लिहाज से जरुरी है ) , चरण में Basic, Advanced या Custom mode के जरिये आपके कंप्यूटर को सुधारा जाएगा ! आप इनमें से अपनी सुविधा के अनुस्सर एक विकल्प चुन सकते हैं ! इस प्रक्रिया के बाद अगर आप विंडोज एक्सपी का उपयोग कर रहे है तो सुधार की प्रक्रिया के दौरान window xp की सीडी की जरुरत हो सकती है इसलिए विंडोज एक्सपी की सीडी तैयार रखें ! window 7 में आपको सीडी की जरुरत नहीं होगी !

250 से ज़यादा पोर्टेबल सॉफ्टवेर फ्री में डाउनलोड करें !


कंप्यूटर फोर्मेट करने से पहले एक आखिरी औजार के रूप में इसका उपयोग जरुर करें !चूँकि ये पोर्टेबल टूल है इसलिए सेफ मोड़ में भी बिना इंस्टाल किये इसका उपयोग किया जा सकता है !


Windows Repair सॉफ्टवेयर साइज़ में सिर्फ 1.2 एमबी का है और download के लिए फ्री में उपलब्ध है !





A Blog about Blogger Tricks,Computer Tips, Widgets, SEO, Make Money Online, Android Apps, Songs, Free Movies best hindi tech blog, best guide of hindi computing, best how to Article in hindi, best tips and tricks in hindi,


Share on Google Plus

About Faiyaz Ahmad

siwanrinku.blogspot.in के सभी content मेरे द्वारा उन लोगो के लिए लिखे गए हैं जिन्हें English समझने में परेशानी होती है, blogger के इस blog पर लिखे गए सारे contents लिखते समय content सम्बंधित websites, books, E-tutorial, library आदि की सहायता ली गई है , इस ब्लॉग को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिन्दी माध्यम के छात्रों की हर संभव मदद करना है
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 टिप्पणियाँ:

see also