How to create bootable usb from iso. iso फाइल से बूटेबल युएसबी ड्राइव बनायें !

अगर आप अपने computer या laptop में window इंटरनेट के दवारा डालते हैं या आप के laptop में dvd ड्राइव नहीं जिसके वजह से आप अपने लैपटॉप में cd के दवारा window install नहीं कर पते हैं तो आप WinToBootic v1.2 नाम के software के मदद से अपने पेन ड्राइव के दवारा laptop या computer में आसानी से window install कर सकते हैं ! 

जब internet से window files को download किया जाता है तो वो iso फॉर्मेट में होता है जिसे CD/DVD में बर्न करके उसके ज़रिये Computer में window को install किया जाता है ! लेकिन अगर आप usb ड्राइव को बूटेबल बना लें तो CD का झमेला खत्म हो जायेगा क्यों की CD कुछ दिनों के बाद ख़राब हो जाती है ,ख़राब तो पेन ड्राइव भी हो सकता है लेकिन ये CD से ज़यादा पोर्टेबल और सुरक्षित है !

बूटेबल usb ड्राइव बनाने के लिए एक छोटा और बेहद आसान टूल WinToBootic जो आपको iso फाइल से बूटेबल usb बनाकर उसके जरिये window install करने की सुविधा देता है !बूटेबल usb ड्राइव बनाने के लिए अपने computer में पेन ड्राइव लगाइए और iso फाइल या तो ब्राउज कीजीए या Drag & Drop का इस्तेमाल कर इस पर छोड़ दीजिये ! फिर एक click करने भर की देर है ये अपना काम शुरू कर आपके usb ड्राइव को बूटेबल ड्राइव में बदल देगा जिसके दवारा आप किसी भी लैपटॉप या कंप्यूटर में आसानी से window install कर सकते हैं !



 WinToBootic v1.2 सिर्फ 470 KB का है और ये मुफ्त है !

WinToBootic की अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

 WinToBootic को सीधा डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें !



 how to create bootable usb from iso,how to create bootable usb from windows 10 iso,how to create bootable usb drive,how to make usb bootable and install windows 7,how to create a bootable usb windows 8,how to create a bootable usb stick on ubuntu,how to create bootable usb drive from iso image,
Share on Google Plus

About Faiyaz Ahmad

siwanrinku.blogspot.in के सभी content मेरे द्वारा उन लोगो के लिए लिखे गए हैं जिन्हें English समझने में परेशानी होती है, blogger के इस blog पर लिखे गए सारे contents लिखते समय content सम्बंधित websites, books, E-tutorial, library आदि की सहायता ली गई है , इस ब्लॉग को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिन्दी माध्यम के छात्रों की हर संभव मदद करना है
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 टिप्पणियाँ:

see also