Set a password in a Word document. वर्ड डॉक्यूमेंट को पासवर्ड द्वारा लॉक करें !

अगर आप ऑफिस में या घर में किसी Microsoft Word 2007/2010 के किसी डॉक्यूमेंट को पासवर्ड के द्वारा लॉक करना चाहते हो ताकि दूसरा कोई न देख सके तो आप बहुत आसानी से ऐसा कर सकते हैं !

Word Document को पासवर्ड के द्वारा लॉक करने का तरीका !

सब से पहले आप उस Word Document को ओपन करें जिसमे आप पासवर्ड लगाना चाहते हों !
Word Document को ओपन करने के बाद ऊपर टैब में ऑफिस बटन  को क्लिक करें!
निचे खुले हुवे विंडो में Prepare को क्लिक करें और फिर Encrypt Document को क्लिक करें !


Encrypt Document को क्लिक करने के बाद एक छोटा विंडो खुलेगा जिसमे आप को अपना पासवर्ड टाइप करना है जो आप सेट करना चाहते है !उदाहरण के लिए अगर आप अपना पासवर्ड 12345 रखना चाहते हैं तो उसको टाइप करें और ओके दबा दें !


पासवर्ड टाइप करने के बाद जब ओके दबाते हैं तो एक दूसरा और विंडो खुलता है जिसमे एक बार और पासवर्ड टाइप करके आप को अपना पासवर्ड कन्फर्म करना होता है ! फिर ओके दबा दें !



पासवर्ड कन्फर्म विंडो में ओके दबाते ही आप का डॉक्यूमेंट पासवर्ड द्वारा लॉक हो गया !अब आप या कोई और जब कभी भी इस डॉक्यूमेंट को ओपन करने की कोशिश करेंगे तो सबसे पहले एक छोटा सा विंडो खुलेगा जिसमे पासवर्ड डाल के ओके करना होगा तभी वो वर्ड डॉक्यूमेंट खुलेगा ! 






वर्ड डॉक्यूमेंट को पासवर्ड द्वारा लॉक करने का वीडियो!





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About Faiyaz Ahmad

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