अपने कंप्यूटर में लगे Graphic Memory की जानकारी लें, वो भी बिना सॉफ्टवेर के ! - Hindime

अपने कंप्यूटर में लगे Graphic Memory की जानकारी लें, वो भी बिना सॉफ्टवेर के !

Share:
जब हम अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी सॉफ्टवेर या गेम को इंस्टाल करते हैं तो कई बार कंप्यूटर के Graphic Memory के बारे में पूछा जाता है या फिर ये भी हो सकता है की आप जिस सॉफ्टवेर या गेम को अपने कंप्यूटर में इंस्टाल करना चाहते हैं उसके लिए एक निश्चित आकर(मेमोरी साइज़) का Graphic Memory Card आप के कंप्यूटर में होना चाहिए और अगर जब ऐसी कोई समस्या आये तो इसका सीधा सा समाधान ये है की सॉफ्टवेर या गेम को इंस्टाल करने से पहले ये देख लिया जाये की कंप्यूटर की Graphic Memory छमता कितनी है ? सॉफ्टवेर को चलने के लिए जितनी चाहिए उतनी है या नहीं ,अगर नहीं है तो सॉफ्टवेर या गेम को इंस्टाल करने से कोई लाभ नहीं होगा क्यों की वो ठीक से या पूरी तरह से काम नहीं करेगा !
किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में Graphic Memory की जानकारी लेने का सबसे आसान तरीका ये है!

सब से पहले Start बटन को क्लिक करें और फिर Run को क्लिक करें ! Run को खोलने के लिए आप Win+R बटन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ! खुले हुवे Run Box में dxdiag.exe टाइप करे और Ok दबा दें !


Ok दबाने के बाद एक नया विंडो खुलेगा उसमे आप को आप के कंप्यूटर की पूरी जानकारी मिल जाएगी! Graphic memory की जानकारी के लिए उपर बने टैब में Display को क्लिक करें यहाँ आप को Approx Total Memory लिखा हुवा मिलेगा वही आप के कंप्यूटर का Graphic Memory डिटेल है !



Graphic Memory के आलावा यहाँ आप को आप के कंप्यूटर का मॉडल नंबर ,आप का कंप्यूटर किस कम्पनी का है,BIOS की जानकारी,RAM की जानकारी,भाषा की जानकारी और आप के कंप्यूटर में इंस्टाल Opreting System की जानकारी भी मिल जाएगी ! 





कोई टिप्पणी नहीं

नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए HINDIME BLOG को बुकमार्क, सब्सक्राइब और निचे कमेन्ट करना मत भूलियेगा.

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();