Pen Drive को lock करें बिना किसी software के


अगर आप चाहते हैं की आप के computer या laptop के किसी drive को आप के सिवा कोई और नहीं खोले या आप अपने pen drive को password से lock रखना चाहते हैं तो इसके लिए internet पर बहुत सारे software उपलब्ध है !लेकिन आज मै आप को एक और तरीका बताने जा रहा हूँ जो आप के computer में पहले से ही मौजूद है जिसके द्वारा आप अपने pen drive या computer के किसी भी drive को बिना किसी software के password द्वारा lock कर सकते हैं !

तो आईये देखते हैं how to lock a pendrive without any software


आप जिस drive या pen drive को lock करना चाहते हैं उसको right click करें और फिर Turn On Bitlocker को click कर दें !

bit locker
Turn On Bitlocker को click करने के बाद एक दूसरा window खुलेगा उसमे उसे Use a password to unlock the drive के आगे बने box को टिक कर दें और फिर निचे Enter your password के आगे आप अपना वो password type करें जिसके द्वारा आप lock किये गए drive या pen drive को बाद में खोल सकते हैं !

bit locker

Next को click करें और फिर दुसरे खुले विंडो में Save to file को click करें ये बहुत ही महत्वपूर्ण फाइल है अगर आप अपना password भूल जाते हैं तो ये file काम आएगी इसलिए इस file को अपने computer में save करलें या फिर इसका print out निकाल लें ! 

bit locker

इसके बाद एक दूसरा window खुलेगा उसमे Start Encrypting को click करें !
  • घर बैठे कैसे पता करें अपने Bank Acount का बैलेंस
  • पासपोर्ट बनवाने का आसान तरीका 
    bit locker

    Start Encrypting को click करने के बाद drive में password द्वारा lock होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी,थोडा इंतज़ार करें जब तक की ये प्रक्रिया खत्म नहीं हो जाती ! जब ये प्रक्रिया चल रही हो तो इसको पूरा हो जाने दे नहीं तो हो सकता है की आप का drive या pendrive का डाटा ख़राब हो जाये या फिर pendrive या drive ही ख़राब हो जाये !

    bit locker


    प्रक्रिया खत्म होने के बाद आप का drive या pen drive password protected हो गया !अब इस drive या pen drive को बिना password के नहीं खोला जा सकता है !

    bit locker


    Turn off Bitlocker

    Pen drive का password अगर आप हटाना चाहते है pen drive को पहले की तरह बनाना चाहते है तो ,drive या pendrive जिसमे आप ने password set किया है को right click करें और फिर manage bitlocker को click करें !या फिर आप कंट्रोल पैनल में जाये और वहा BitLocker Drive Encryption को click करें और फिर password protected device के निचे दिए गए आप्शन में Turn off Bitlocker को क्लिक करदें !

    bit locker

    अनलॉकिंग प्रक्रिया शुरू हो गई जो थोड़ी देर तक चलेगी !

    bit locker


    जब ये प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो उसके बाद आप का drive,या pendrive फिर पहले की तरह बिना password के खुलने लगेगा !जब ये प्रक्रिया चल रही हो तो इसको पूरा हो जाने दे नहीं तो हो सकता है की आप का drive या pendrive का डाटा ख़राब हो जाये या फिर pendrive या drive ही ख़राब हो जाये !




Keyword:pendrive,pen drive 16gb,pen drive 8gb,pen drive 64gb,pendrive 64gb,pendrive 8gb,pen drive sandisk,mini pen drive,pendrive usb 3.0,mini pendrive,pendrive sandisk,pendrive usb,pen drive 256gb,4gb flash drive,flash drive usb,kingston pen drive,wifi stick,mobile internet stick,
usb wifi stick,4g stick,3g usb stick,wifi stick for laptop,wireless internet stick,internet usb stick for laptop,usb wifi adapter,usb stick with wifi,wifi usb drive,wireless usb adaptor.bitlocker drive encryption recovery,bitlocker key,usb bitlocker,bit locker.
Share on Google Plus

About Faiyaz Ahmad

siwanrinku.blogspot.in के सभी content मेरे द्वारा उन लोगो के लिए लिखे गए हैं जिन्हें English समझने में परेशानी होती है, blogger के इस blog पर लिखे गए सारे contents लिखते समय content सम्बंधित websites, books, E-tutorial, library आदि की सहायता ली गई है , इस ब्लॉग को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिन्दी माध्यम के छात्रों की हर संभव मदद करना है
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 टिप्पणियाँ:

see also