विंडोज 7 का सिस्टम बैकअप लेने का तरीका !

सिस्टम का बैकअप बनाने का मतलब होता है की आपके कंप्यूटर में मौजूद ऑपरेटिंग सिस्टम समेत तमाम फाइलों की एक अलग कॉपी तैयार करना, जिसे सिस्टम इमेज कहा जाता है!अगर कभी आप के कंप्यूटर या लैपटॉप में किसी तरह की कोई परेशानी आ जाये तो इसे रीस्टोर कर फिर से आपके कंप्यूटर को पुरानी स्थिति में लाया जा सकता है! सिस्टम इमेज को बनाने के बाद किसी भी दूसरी ड्राइव,पार्टीशन, हार्ड डिस्क, सीडी, डीवीडी, यूएसबी ड्राइव में रखा जा सकता है! 



किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप का बैकअप बनाने के लिए जरूरी है कि आपकी ड्राइव NTFS फाइल सिस्टम के जरिए फॉरमैट की गई हो! विंडोज में हार्ड डिस्क के पाटीर्शन को दो अलग-अलग फाइल सिस्टमों में फॉरमैट करने की सुविधा मौजूद है! ये हैं- FAT और NTFS फाइल सिस्टम! हालांकि आजकल करीब-करीब सभी लोग बेहतर और नए NTFS फाइल सिस्टम का ही प्रयोग करते हैं क्योंकि उसमें डेटा की सुरक्षा, एक्सेस और बैकअप की आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं!

कंप्यूटर या लैपटॉप का बैक-अप बनाने के लिए सबसे पहले स्टार्ट बटन दबाकर Control Panel पर जाएं और फिर वह System and security पर क्लिक करके Backup Your Computer को क्लिक करें!उसके बाद बाईं तरफ दिख रहे विकल्पों में Create a System Image पर क्लिक करें और फिर यहां पूछी गई जानकारियां देते हुए आगे बढ़ते रहें अंत में आपसे बैकअप इमेज को स्टोर करने की जगह के बारे में पूछा जाएगा! यहां अपने कंप्यूटर की कोई भी ड्राइव या एक्सटर्नल ड्राइव (सीडी, डीवीडी, एक्सटर्नल हार्ड डिस्क, यूएसबी ड्राइव आदि) चुन सकते हैं।अब Start Backup बटन दबाएं! प्रोसेस शुरू हो जाएगी। थोड़ी देर में Windows Image Backup नाम के फोल्डर में सिस्टम इमेज तैयार हो जाएगी! अगर आप ने पहले से कोई सिस्टम इमेज को बना के सेव कर रखा है तो नई इमेज बनने पर पुरानी इमेज डिलीट हो जाएगी!

अगर आप बार-बार खुद बैकअप लेने के झंझट से बचना चाहते हैं तो विंडोज 7 में Automatic Backup का तरीका भी है!ऑटोमैटिक बैकअप सेट करने का तरीका !

सब से पहले Start बटन दबाकर Control Panel खोलें और फिर System and Security पर क्लिक करें! फिर Back and Recovery को क्लिक करें!अब नयी खुलने वाली विंडो में दाईं तरफ ऊपर दिए Setup Backup पर क्लिक करें!अब एक नया डायलॉग बॉक्स खुलेगा, जिसमें पूछा जाएगा कि आप अपने सिस्टम के बैकअप को कहां रखना(सेव करना) चाहेंगे। यहां अपनी पसंदीदा जगह बताएँ! इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप अपने बैकअप में क्या-क्या शामिल करना चाहेंगे। यहां एक विकल्प Let Windows Choose भी है। आम यूजर्स को इसे चुनना चाहिए। अगर आपको अडवांस्ड जानकारी है तो दूसरा विकल्प चुनकर मनपसंद सामग्री को बैकअप करने का निर्देश दे सकते हैं! अब Review your backup settings के तहत आपसे चुनी हुई सेटिंग्स की पुष्टि करने को कहा जाएगा! यहां दिए Schedule विकल्प के तहत आप यह तय कर सकते हैं कि आपके सिस्टम का बैकअप कितनी जल्दी लिया जाए- रोजाना, हफ्तावार या महीने के आधार पर! बैक अप लेने का वक़्त भी अगर आप चाहे तो वह भी आप सेट कर सकते हैं! अगर आप ने उपर बताये गाये सारे प्रक्रिया को ठीक से किया है तो Save Settings and Run Backup बटन पर क्लिक करें!  बैकअप की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी! इसके बाद आपके बताए Schedule के लिहाज से हर बार बैकअप होता रहेगा!








Share on Google Plus

About Faiyaz Ahmad

siwanrinku.blogspot.in के सभी content मेरे द्वारा उन लोगो के लिए लिखे गए हैं जिन्हें English समझने में परेशानी होती है, blogger के इस blog पर लिखे गए सारे contents लिखते समय content सम्बंधित websites, books, E-tutorial, library आदि की सहायता ली गई है , इस ब्लॉग को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिन्दी माध्यम के छात्रों की हर संभव मदद करना है
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 टिप्पणियाँ:

see also