Control Panel Kya Hai | Computer Me Control Panel Kaise Open Kare - Hindime

Control Panel Kya Hai | Computer Me Control Panel Kaise Open Kare

Share:




Computer Right Click: नमस्कार दोस्तों मेरे ब्लॉग hindi me पर आप का स्वागत है.आज मै आप को एक Best computer trick के बारे में बताऊंगा.आज के इस पोस्ट में मै आप को Control panel ka option pc ke right click me add karne ka tarika बताऊंगा.अगर आप इस ट्रिक को सीखना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पूरा पढियेगा.

Computer में बहुत बार हमें कंट्रोल पैनल खोलने की जरुरत होती है और Control Panel को खोलने के लिए हमें स्टार्ट बटन को क्लिक करना होता है उसके बाद खुले हुवे विंडो में कंट्रोल पैनल को क्लिक करना होता है लेकिन अगर आप के डेस्कटॉप के Rightclick में कंट्रोल पैनल का Option Add हो जाये तो कंट्रोल पैनल को खोलने में बहुत सुविधा होगी.कंट्रोल पैनल का Option Desktop के Rightclick में जोड़ने के लिए Computer Registry को Edit करना पड़ेगा.

Control Panel Kya Hai

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करते हैं तो आप को पता होगा की हर कंप्यूटर और लैपटॉप में कंट्रोल पैनल होता है जो कंप्यूटर और लैपटॉप का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है.मुझे लगता है की आज भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो की नहीं जानते हैं की Control Panel Kya Hai?

कंप्यूटर और लैपटॉप में कंट्रोल पैनल वो जगह होता है जहाँ से पुरे कंप्यूटर की सेटिंग की जाती है.कंप्यूटर में किसी भी बेसिक सेटिंग को कण्ट्रोल पैनल के मदद से ही किया जाता है इसलिए कंट्रोल पैनल को कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है.

किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप की Full Configuration या Full Specification की जानकारी कंट्रोल पैनल के द्वारा ही मिलती है.जब किसी यूजर को किसी कंप्यूटर के Full Configuration या Full Specification की जानकारी चाहिए होती है तो वो कन्ट्रोल पैनल के मदद से ही ले पाता है.

कंट्रोल पैनल कंप्यूटर का एक विशेष प्रोग्राम होता है.आप के कंप्यूटर में कौन सी विंडो इनस्टॉल है? कंप्यूटर में इंस्टाल ऑपरेटिंग सिस्टम किस वर्सन का है? कंप्कियूटर कितने बिट का है या कंप्यूटर में कौन कौन से एक्सटर्नल हार्डवेयर जुड़े हैं? इन सब की जानकारी कंट्रोल पैनल में होती है.

यहाँ मै आप को एक बात और बता दूँ की Control Panel सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित कंप्यूटर में ही होता है.window xp से लेकर letest opreting system window 10 में Control Panel दिया गया है.दुनिया में माइक्रोसॉफ्ट विंडो के अलावा लिनक्स और एप्पल का ऑपरेटिंग सिस्टम भी उपयोग किया जाता है लेकिन ये कण्ट्रोल पैनल सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम में ही होता है.




Computer Me Control Panel Kaise Khole

एक एडवांस कंप्यूटर यूजर को अपने कंप्यूटर में हमेशा कुछ न कुछ सेटिंग को बदलते रहना पड़ता है ऐसे में ये यूजर रोज़ कण्ट्रोल पैनल को ओपन करते हैं और कंप्यूटर सेटिंग को अपनी ज़रूरत के अनुसार बदलते रहते हैं.कंप्यूटर में कण्ट्रोल पैनल को ओपन करने के कई तरीके होते हैं.तो चलिए कुछ आसान तरीके देखते हैं Computer Me Control Panel Kaise Khole के बारे में.

Window 7 Me Control Panel Kaise Open Kare

अगर आप के कंप्यूटर में विंडो 7 ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टाल है तो आप लेफ्ट साइड निचे कोने में बने विंडो के आईकन को क्लिक कीजिये और फिर सर्च बार में कण्ट्रोल पैनल टाइप कर के इंटर बटन को दबा दीजिये.आप के कंप्यूटर में कंट्रोल पैनल ओपन हो जायेगा.

Window 10 Me Control Panel Kaise Open Kare

अगर आप के पास विंडो 10 आधारित कंप्यूटर या लैपटॉप है तो आप अपने कीबोर्ड में window button को प्रेस करें.जैसे ही आप window button को प्रेस करेंगें आप के कंप्यूटर स्क्रीन में लेफ्ट साइड में सबसे निचे search bar open हो जायेगा उसमे आप Control Panel टाइप करें और इंटर दबा दें.कंट्रोल पैनल ओपन हो जायेगा.

Window 7 And Window 10 Me Control Panel Shortcut

ऊपर जो मैंने दो तरीके बताएं हैं उसके अलावा एक Control Panel Shortcut भी होता है जिसके मदद से बहुत आसानी से कंप्यूटर में कंट्रोल पैनल को ओपन किया जा सकता है.Control Panel Shortcut के द्वारा खोलने के लिए आप window+R Button को एक साथ प्रेस करें.

जब आप window+R Button को प्रेस करेंगें तो आप के कंप्यूटर स्क्रीन पर Run Box Open हो जायेगा जिसमे आप को Control Panel टाइप करना है और फिर Computer Keyboard में इंटर बटन को दबाना है.जैसे ही आप इंटर बटन को प्रेस करेंगें आप के कंप्यूटर में कण्ट्रोल पैनल ओपन हो जायेगा.

How to add control panel in mouse right click

Control Panel को ओपन करने के जो तरीके मैंने अभी आप को बताएं है वो सारे ऑपरेटिंग सिस्टम की डिफाल्ट सेटिंग होती है.एक और तरीका है जिसके मदद से आप कंट्रोल पैनल को बहुत आसानी से ओपन कर सकते हैं.सोचिये अगर कंट्रोल पैनल को ओपन करने का आप्शन माउस के राईट क्लिक में जुड़ जाये तो कंट्रोल पैनल को ओपन करना कितना आसान होगा.वैसे ये मुमकिन है और मै आप को इसकी पूरी जानकारी आप को निचे दे रहा हूँ आप ध्यान से पढियेगा.

अपने कंप्पयूटर में सबसे पहले Run Box को ओपन करें.Run Box को ओपन करने के लिए आप विंडो+R बटन को एक साथ क्लिक करें.अब खुले हुवे Run Box में Regedit.exe टाइप करें और Ok दबा दें.


OK दबाने के बाद आप के Computer का Registry फाइल खुलेगा उसमे आप HKEY_CLASSES_ROOT\Directory\Background\shell को Click करें.उसके बाद Shell को Right Click करें और फिर New और Key को Click करें.




control panel

Key को Click करने के बाद Shell के निचे एक New Folder का Icon दिखेगा उसका नाम बदल के कंट्रोल पैनल कर दें और फिर Control Panel Right Click करें और New उसके बाद Key को एक बार और क्लिक करें.

अब आप को कंट्रोल पैनल के निचे एक और नया फोल्डर का Icon दिखेगा उसका भी नाम बदल दे उसको Command नाम से सेव कर दें.

अब Command को क्लिक करे और फिर विंडो के राईट पेनल में लिखे डिफाल्ट को Right Click करें और Modify को क्लिक करें.

Modify को क्लिक करने के बाद एक और छोटा विंडो खुलेगा उसमे Value Data के लिए बने हुवे Box में rundll32.exe shell32.dll,Control_RunDLL Type करें या Copy Pest कर दें और दबा दें.


kaise kare

हो गया काम ख़तम अब Computer Registry Window को Close करे और अपने Computer Desktop पर Right Click करे आप के Pc Desktop के राईट क्लिक में Control Panel का Option नज़र आने लगेगा.


kya

Note: Computer registry को एडिट करना बहुत जोखिम भरा होता है एक छोटी सी गलती से आप का विंडो करप्ट हो सकता है और आप के कंप्यूटर में सेव डाटा डिलीट हो सकता है इसलिए Computer Registry Edit बहुत ध्यान और सावधानी से करे.ये Trick Window 7 के लिए है.

तो मुझे उम्मीद है की आप को ये जानकारी Control Panel Kya Hai? Computer Me Control Panel Kaise Khole? और Window 7 And Window 10 Me Control Panel Shortcut आप को पसंद आई होगी.अगर आप के मन में Control Panel Kya Hai? Computer Me Control Panel Kaise Khole? को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.

web hosting control panel,panels for windows,web hosting panel,panel host,control panel linux,shortcut key for control panel,best free registry cleaner,payperclick,cost per click formula,seo tips for beginners,google seo tips, seo tips and tricks,seo tips for blogger, wordpress seo tips,seo tips blog, matt cutts seo tips,seo tips and tricks pdf, search engine optimization,best free registry cleaner,registry cleaner reviews,pc registry cleaner,clean registry for free,clean registry free,free cleaner,the best registry cleaner,registry repair software,registry software,best registry fixer,free computer registry cleaner,free registry scan,best pc registry cleaner,registry cleanup free,registry cleaner free download,best free pc cleaner and repair.

1 टिप्पणी:

नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए HINDIME BLOG को बुकमार्क, सब्सक्राइब और निचे कमेन्ट करना मत भूलियेगा.

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();